शब्द बाबू का बस्ता

शब्द अभी चार साल के हो रहे हैं । उनके पास एक बैग है । यह बैग उन्हें उनकी मम्मा ने दिया है । मम्मा इसमें पुराने कपड़े रखा करती थीं । शब्द को यह बहुत पसंद आया । उसमें शब्द ने अपने सभी पुराने खिलौने रखे हैं । एकदम शुरुआत से लेकर अभी तक के । कुछ साबुत हैं तो ढेर सारे टूटे-फूटे हैं । 

छिपकली की पूछ नहीं है, शब्द को लगता है उसे चूहा खा गया । इस पर शब्द को गुस्सा आ गया । उसने चूहे की पूछ ही तोड़ दी । 

पुरानी बड़ी गेंदों में हवा गायब है । कुछ में बड़े-बड़े छेद हो गए हैं । एक गेंद को तो शब्द ने काटकर टोपी की तरह लगाने का भी प्रयास किया ।  

झुनझुने में केवल जाली ही बची है । उसके अंदर की घुँघरू कहीं खो गए हैं । इससे शब्द आटा फेंटने का काम करता है । जैसे मम्मा दही फेंटती हैं । 

हिंदी अंग्रेजी वर्णमाला के आधे-अधूरे वर्ण शब्द के बैग में मुस्कुराते रहते हैं । अब वह उन्हें जोड़कर कुछ-कुछ शब्द बनाना सीख गए हैं । उसने इन आधे-अधूरे अच्छरों में से अपने और बाबा के नाम के अच्छर तलाश कर शब्द बना दिए हैं । 

खाना बनाने के टूटे हुए बर्तन तो बड़े मजेदार हैं । टूटी गैस स्टोव पर टूटी कढ़ाई में खाना बनाकर वह हमें लगभग रोज ही खिलाता है । यम्मी सा खाना है उनका बनाया हुआ । 

एक दिन उनकी एक दोस्त मायरा घर पर आईं । सीमा उसकी मम्मी को चाय पिला रही थीं तो शब्द मायरा को अपने बैग वाले किचन में ले गए और इन्हीं टूटे बर्तनों पर चाय बनाकर पिलाई । 

शब्द के पास एक हेलीकॉप्टर भी है जिसके पंख टूट गए हैं । रिमोट वाली कार है लेकिन उसके पहिए नहीं हैं । रेलगाड़ी का इंजन न जाने कहाँ चला गया । शब्द रोज उसे फोन करके बुलाते हैं । 

गुल्लक तो है लेकिन उसका छेद बड़ा होने के कारण उसमें पैसे नहीं रुकते हैं । गिटार के तार ही गायब हो गए हैं और कंप्यूटर के अक्षर और तार बिखर गए हैं ।  
बंदूक वाली पिचकारी का हैंडिल ही टूट गया है, लेकिन उसकी नाल है, जिसमें शब्द अब भी रंग भर लेते हैं । 

मैंने एक दिन कहाँ – शब्द बंदूक अच्छा खिलौना नहीं है, उससे नहीं खेलते .. 
बोले – क्यों ? उसमें से तो रंग निकलता है... क्या रंग खराब होता है... मुझे तो बहुत पसंद है...  

कभी-कभी शब्द के कुछ दोस्त एक साथ आ जाते हैं । सब मिलकर इन्हीं टूटे खिलौनों से खेलते हैं । इन्हीं पर खाना बनता है । इन्हीं को खाया जाता है, इन्हीं में खिलाया जाता है । 

टूटे हेलीकॉप्टर और ट्रेन के पहिए पर सफर होता है । टूटे कंप्यूटर पर बच्चे ऑफिस का काम करते हैं और टूटे हुए गिटार के साथ पार्टी होती है । 
है न ये सब मजेदार ! 

पापा उदास हो जाते हैं । वह यह सब नहीं कर पाते हैं और न ही बच्चे उन्हें अपने खेल में शामिल करते हैं । 
पापा को मुँह लटकाए देख बच्चों को बड़ा मज़ा आता है । 

सुनील मानव

Comments

Popular posts from this blog

आंचलिक उपन्यास की अवधारणा और मैला आंचल

भक्तिकाव्य के विरल कवि ‘नंददास’

चुप्पियों में खोते संवाद : माती की स्मृतियों से जूझता मन