दीना

#दुइ_रुपिया_दइ_देउ

#जैनेंद्र_कुमार का एक प्रसिद्ध निबंध है 'बाजार दर्शन' । उसका एक पात्र है #भगत_जी' जो चूरन बेचते हैं । वह अपनी आवश्यकतानुसार बाजार का इस्तेमाल करते हैं । उन्हें अपनी जरूरत का ज्ञान है । इसलिए वह रोज छः आने का चूरन बेचते हैं । इसके बाद बचा हुआ चूरन यूं ही बच्चों को बांट देते हैं । 

ऐसे ही, 'भगत जी' से मिलता-जुलता एक पात्र हमारे गांव में भी इस समय विचरण कर रहा है । गाँव के लोग इन्हें #दीना नाम से पुकारते हैं । हमारे गांव में इनकी बहन ब्याही है तो कभी-कभार महीना-दो-महीना गांव में रहने आ जाते हैं । 

लोग कहते हैं की #दीना की हटी है लेकिन मुझे इनमें एक विशेष प्रकार का संतोष और एकाग्रता का भाव सदा से दिखाई देता रहा है । 

#दीना बहुत कम ही बोलते हैं । बहुत कम ही कहीं बैठते हैं । अपने जीजा के घर से लेकर खेत-खलियान तक ही स्वयं को सीमित रखते हैं । खाना-पीना बहन के घर मिल ही जाता है । इसके अतिरिक्त इनकी केवल दो रुपयों की आवश्यकता रहती है । ना दो से कम और ना दो से अधिक । बावजूद इसके मैंने आज तक इन्हें इन दो रूपयों से कुछ लेते-खरीदते कभी नहीं देखा है । बस रुपए दो ही चाहिए । लोग हंसी बनाते हैं । चकल्लस करते हैं । दीना वीतराग भाव से लोगों के परिहास को स्वीकार कर लेते हैं और आगे बढ़ जाते हैं । 'ना उधो का लेना न माधो का देना' । 

लोग पागल कहते हैं इन्हें जबकि स्वयं जीवन की आपाधापी में मरे जा रहे हैं । लेकिन #दीना को जीवन-जहान की कोई चिंता नहीं है । बावजूद इसके कर्म करने में किसी से पीछे नहीं हैं । खेत-खलिहान में मेहनत से काम किया । जो मिल गया सो खा-पहन लिया । 

अब आप ही बताइए कि पागल कौन हुआ ? यह संतुष्ट व्यक्ति #दीना' या हमारे-आपके जैसे असंतुष्ट व्यक्ति जो जीवन की वास्तविक सुंदरता की अनदेखी करते हुए, उसकी कुरूपता के भंवर में फंसे हुए हैं । झूठी मर्यादा को खा-पहन रहे हैं । ओढ़-बिछा रहे हैं । सांसारिक भौतिकता के अहंकार में फूले नहीं समा रहे हैं । 

चिंतन अवश्यंभावी है ।

सुनील मालव, 22.05.2020

Comments

Popular posts from this blog

आंचलिक उपन्यास की अवधारणा और मैला आंचल

भक्तिकाव्य के विरल कवि ‘नंददास’

पुस्तक : भुवनेश्वर व्यक्तित्व एवं कृतित्व संपादक : राजकुमार शर्मा विधा : संग्रह एवं विमर्श प्रकाशन : उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान, लखनऊ प्रथम संस्करण : सन् 1992 मूल्य : रु.90 (हार्ड बाउंड)